सबसे अच्छा पेड़ हिंदी कहानी

 सबसे अच्छा पेड़ हिंदी कहानी

                 तीन भाई थे। एक दिन सुबह तीनों नए घर की तलाश में निकल पड़े। गरम गरम धूप में वे सड़क पर चलते ही गए।थोड़ी देर में आम का एक बड़ा पेड़ आया ।उसके नीचे ठंडी छाया थी तीनों भाई उसके नीचे आराम करने लगे।

              

सबसे अच्छा पेड़
सबसे अच्छा पेड़

  

   पेड़ के पके आम तोड़ तोड़कर वह मीठा-मीठा रस चूसने लगे बड़े भाई ने कहा ,”भाई मुझे तो यही जगह पसंद है। आम के पेड़ से बढ़कर क्या हो सकता है ?आज कच्चे होंगे तो हम अचार बनाएंगे ।जब वे पक जाएंगे तो मीठे मीठे आम खाएंगे। कुछ आम बाद में खाने के लिए सुखाकर भी रख लेंगे।”

    पहले भाई ने आम के पेड़ के नीचे एक झोपड़ी बनाई। और वही रहने लगा ।लेकिनउसके दोनों भाई वहां नहीं ठहरे और आगे चल पड़े।

    चलते-चलते केले के कुछ पेड़ मिले ।तभी आसमान से काला बादल गुजरा। टप- टप -टप पानी बरसने लगा ।दोनों भाइयों ने केले का एक पत्ता काट लिया। उन्होंने उसके सिर पर और लिया ।इस प्रकार में बारिश के पानी से बच गए। थोड़ी देर बाद बादल चला गया बारिश रुक गई।
 
           

सबसे अच्छा पेड़ हिंदी कहानी
केले का पेड़

 दूसरे भाई ने कहा -“बड़ी भूख लगी है ।” “मुझे भी,” तीसरा बोला।दोनों ने केले का पत्ता चीरा ,उन्होंने एक एक टुकड़े पर खाना परोसा और भरपेट खाया। उन्होंने इसके बाद एक एक केला भी खाया दूसरे भाई ने कहा- मैं तो यही घर बनाऊंगा केले के पेड़ से अच्छा क्या होगा,बढ़िया केले खाने को को मिलेंगे। उनके सब्जी भी बना लेंगे।कुछ केले हम बेच देंगे जिससे पैसे मिलेंगे ।उन पैसों से चावल खरीद लेंगे केले के पत्ते भी काम आ जाएंगे ।दूसरे भाई ने वही झोपड़ी बना ली।

         किंतु तीसरा भाई आगे बढ़ता चला गया। चलते -चलते उसे नारियल का एक पेड़ मिला। पेड़ बड़ा लंबा और पतला था। तीसरे भाई ने कहा -“कैसी प्यास लगी है।”एक नारियल जमीन पर टपक पड़ा। तीसरे भाई ने चाकू निकाला नारियल की जटा साफ की फिर उसने नारियल के छिलके में छोटा सा छेद किया और उसका ठंडा पानी पिया ।नारियल के पेड़ की छाया बहुत छोटी थी। तीसरा भाई उसकी छाया में बैठकर सोचने लगा आम का पेड़ बहुत बढ़िया होता है ।और आम भी बड़ा अच्छा फल है। केले का पेड़ बड़े काम का होता है ।केला खाने में अच्छा होता है।

   नीम का भी अच्छा होता है। उसकी दातुन बड़ी अच्छी रहती है। घर में कोई बीमार हो तो दरवाजे पर नीम की टहनियां लगा देते हैं। यदि मेरे पास नीम का पेड़ हो तो मैं उसकी टहनियां बेच सकता हूं ।वह पेड़ मुझे अच्छी छाया भी देगा ।
     यदि मेरे पास रबड़ रबड़ का पेड़ हो ।तो मैं अपना चाकू निकालकर पेड़ में एक लंबा चीरा लगा दूंगा। और चीरे के नीचे एक बर्तन रख दूंगा।उससे रबड़ का दूधिया रस भर लूंगा ।इसे उबालकर मैं रबड़ बना लूंगा। रबड़ को बाजार में बेच दूंगा जिससे गुब्बारे टायर और विभिन्न प्रकार की चीजें बनाई जाती हैं 
           

सबसे अच्छा पेड़ हिंदी कहानी
नीम का पेड़


 अच्छे पेड़ों की क्या कमी है। नारियल के पेड़ों की ही सोचो इसकी जटाओं को काटकर में मोटी डोरिया बना सकता हूं। और डोरियों से मजबूत रस्सी बना सकता हूं । रस्सियों और चटाइयों को मैं बाजार में बेच सकता हूं। मैं नारियल का पानी पी सकता हूं ।उसकी गरी खा सकता हूं ।और कुछ गरी सुखाकर खोपरा भी तैयार कर सकता हूं ।खोपरे की पेराई करके मैं गोले का तेल निकाल सकता हूं ।गोले का तेल साबुन और दूसरी बहुत सी चीजें बनाने के काम आता है। नारियल के छिलके साफ करके कटोरे और प्याले के आकार के बर्तन बनाए जा सकते हैं। ठीक तो है मेरे लिए यही सबसे अच्छा पेड़ है ।मैं इसी के नीचे घर बनाऊंगा।
           इस प्रकार तीसरे भाई ने नारियल के पेड़ के नीचे अपनी कुटिया बनाई और मजे से रहने लगा।

        बच्चों आप बताइए आप के लिए कौन सा पेड़ सबसे अच्छा है।







Categories Story

Leave a Comment