Small Top [10] Business ideas in india हिंदी में लघु उद्योग

Small Business ideas in india

Top Ten ideas in India l


Top10 Business ideas in india किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उसकी पूरी जानकारी होनी जरूर चाहिए। चाहे वह कोई छोटा बिजनेस हो या कोई बड़ा आप में से हर कोई जानता है, कि हमें बिजनेस शुरू करने से पहले यह देखना होता है। कि इसमे हमारी कितनी लागत होगी और इससे हमारी आमदनी कितनी होगी।
 लागत और आमदनी के चक्कर में पड कर हम अपने आप को बिजनेस करने से रोक लेते हैं। Top 10 Business ideas in india तो चलिए अपने आप को मत रोकिए एक कदम बढ़ाए और उस व्यवसाय या बिजनेस की पूरी जानकारी लेते हैं ।
जिसे हमें करना है पहले हम छोटे छोटे बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं ।

 

स्मॉल बिजनेस आईडियाज    small business ideas in Hindi

 

  • ऑनलाइन blogging करना
  •  यूट्यूब पर अपना चैनल बनना।
  • महिलाओं के लिए व्यायाम करने के लिए जिम बनना 
  • आनलाईन किराना स्टोर(Grocery store) खोलना
  • किराने की दुकान खोलना 
  • दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय करना 
  • पेपर बैग पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय करना 
  •  फोटो कॉपी की छोटा सा बिजनेस करना 
  • पैकेजिंग का व्यवसाय करना 
  • पॉपकार्न बनाने का व्यवसाय करना 
  • Corn Flakes बनाने का व्यवसाय करना


ऑनलाइन blogging करना  ( blogging online)
सच मानिए दोस्तों इस बिज़नेस में आपका एक भी पैसा नहीं लगता अगर आप ब्लागिंग करना चाहते हैं। तो आपको उसके विषय में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए तो आइए इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त करें ।
ब्लॉगर में ब्लॉगिंग करना है या फिर खुद की वेबसाइट बनाना है।

 ब्लॉगर ब्लॉग की एक निशुल्क साइट है ।जहां पर आपको एक भी पैसा नहीं लगान होता और आपं अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और कुछ पैसे कमा सकते हैं ।अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर कुछ वीडियो ऐसी अपलोड हैं जो आपको ब्लॉक करना सिखा देंगे बस इसके लिए आप अच्छे वीडियो देखें और इसे अच्छी तरह से समझे।
WordPress पर अपनी वेबसाइट बनाना इस blogging साइट पर आपके कुछ पैसे सालाना 3000से 4000 लगते हैं ।उससे भी आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। 

(You tube channel banane )यूं टूयूब चैनल बनाना

यदि आपने कुछ कर दिखाने का हुनर है तो यूट्यूब पर आप अपनी वीडियो डालकर उससे भी अच्छी इनकम कर सकते हैं यूट्यूब पर आपका एक भी पैसा नहीं लगता और अगर आपकी वीडियो पर सब्सक्राइबर , उसके vivers और उसका वॉच टाइम कंप्लीट होता है ।तो यूट्यूब से आपकी कमाई हो सकती है। 


            महिलाओं के लिए व्यायाम करने के लिए जिम बनना  (Gym For Women To Exercise)

चाहे वह शहर की महिला हो या गांव की मोटापा सब की परेशानी है ।अगर इस व्यवसाय को आप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसमें कुछ पैसे लगाने की जरूरत पड़ेगी ।और आप अपने घर से ही इस प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं । आपको इस विषय में जानकारी हासिल करनी होगी किसी भी व्यवसाय को चलाने में समस्याएं आती हैं ।
मगर हमें धैर्य बनाते हुए काम को आराम से करना है अगर इस बिजनेस में हमारी घर की महिलाओं का योगदान हो तो यह व्यवसाय और भी अच्छा चल सकता है। आपकी घर की महिला को ट्रेनर का कोर्स लेना पड़ेगा अगर वह कोर्स लेती है तो यकीन मानिए आपका बिजनेस जरूर चलेगा ।चाहे वह आपके गांव में हो या शहर की महिलाएं मोटापे से छुटकारा पाना चाहती हैं ट्रेनर का लाइसेंस होने से आप छोटी मशीनें खरीद कर अपने घर की किसी भी छोटे बड़े कमरे में लगवा कर इस से शुरुआत कर सकते हैं।

 

 आनलाईन किराना स्टोर(Grocery store) खोलना

आज के समय में हर कोई चाहता है इसकी जरूरत का सामान उसके घर तक आ जाए ।यदि आप एक ऑनलाइन किराने की दुकान , किराना शॉप खोलना चाहते हैं।

 तो यह आपके लिए भी एक बेहतर रोजगार होगा।

इस व्यवसाय को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।


दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय करना( done patial banane ka kam kase suru kare

दोना पत्तल का व्यवसाय शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए अगर आप इस बिजनेस में रुचि रखते हैं। तो यह अच्छी बात है क्योंकि इसमें कम लागत और आमदनी अच्छी है ।आपको इसे जरूर करना चाहिए बस इसे शुरू करने के पहले आपको अपने संपर्क दुकानों और ऐसी जगह से करना पड़ेगा जहां पर यह सामान बिकता है।

 

पेपर बैग पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय करना(  paper bag paper plate making business,) 

आज के समय में जहां सरकार पॉलीथिन पर रोक लगा रही है वहां धीरे-धीरे पेपर बैक पेपर प्लेट जैसी चीजों का प्रचलन तेज हो रहा है धीरे-धीरे लोग इस तरह की चीज लेने के आदि हो रहे हैं पेपर बैग बनाना बहुत ही आसान काम है अपनी क्षमता के अनुसार आप को कुछ मशीनें खरीदनी पड़ेगी ।और इससे बनाने में आपको किसी तरह के कोर्स करने की जरूरत नहीं है ।

बस थोड़ी सी जानकारी और आपका काम शुरू कम लागत में ज्यादा आमदनी अगर आपने और कोई  व्यवसाय कर चुके हैं, और सफलता नहीं मिली है । तो एक बार इसे Top 10 Business ideas in india को करने की जरूर कोशिश करें क्योंकि यह उद्योग शहरों और गांव दोनों में भली-भांति चल सकता है।

 

फोटो कॉपी की छोटा सा बिजनेस करना (small business of photocopying )

फोटोकॉपी का एक छोटा सा बिजनेस करना बहुत ही आसान काम है ।इसमें आपको एक मशीन खरीदनी पड़ेगी और कुछ कागज जो आपको किसी भी अच्छे boook hol seller से सस्ते में खरीद सकते हैं।और आपको कुछ नॉलेज होनी चाहिए कंप्यूटर की जिससे आप किसी भी कागज की फोटो कॉपी कर सकें वर्तमान समय में बहुत ही चलने वाला बिजनेस है। क्योंकि आजकल स्कूल से लेकर बैंक तक राशन की दुकान से तहसील तक सभी जगह किसी ने किसी कागज की फोटो कॉपी ही लगती है ।बस आपको इसे करने का तरीका आना चाहिए । यह भी एक कम निवेश वाला और अधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

 

पैकेजिंग का व्यवसाय करना  ( packaging business   )

पैकेजिंग का व्यवसाय आज के समय में बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि हर कोई चाहता है चाहे वह दुकान से हो या किसी गिफ्ट सेंटर से हो उसका सामान अच्छी तरह से पैकिंग किया हुआ हो यदि आप पैकेजिंग के बिजनेस को आजमाना चाहते हैं तो इसमें कई तरह की छोटी बड़ी मशीनें आती हैं छोटी लागत लगाकर आप काम शुरू कर सकते है।जैसे-जैसे आपको मुनाफा बढ़ता जाए आप मशीनें बड़ी खरीद कर अपने बिजनेस को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं


Corn Flakes बनाने का व्यवसाय करना ( Corn Flakes making business)

corn Flakes banany ka vavasay karanक्रॉन फ्लेक्स बिजनेस शुरू करके आप हर दिन ₹4000 कमा सकते हैं। आज के समय में लोगों की डिमांड में रहता है ।corn Flakes अपने बच्चों को नाश्ते में देने के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं अगर आप हर दिन ₹4000 तो महीने में 1200000 रुपए कमा सकते हैं तो आप कैसे शुरुआत कर सकते हैं इस बिजनेस में आप लखपति बन सकते हैं

कॉन्प्लेक्स मक्के से बनता है और यह ग्रामीण क्षेत्र में अधिक मिलता है ।इस Top 10 Business ideas in india बिजनेस को यदि ग्रामीण क्षेत्र में लघु उद्योग के रूप में किया जाए तो इसका बिजनेस करने में मदद मिलेगीी और   सफलता जरूर मिलेगी।

Webuakti Reed 
 

Leave a Comment