Top 6 Big Business ideas in Hindi बिजनेस आइडिया इंडिया में

Big Business ideas in Hindi 

Top 6 big Business ideas in Hindi बिजनेस आइडिया इन हिंदी दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस का आइडिया दे रहा हूं। जिससे आप अपने घर पर ही रहकर इन बिजनेस को कर सकते हैं।इनमे आप कम लागत लगाकर अचछी इनकम कर सकते हैं। बिजनेस करने से पहले आपको उसकी सारी जानकारी होनी चाहिए। जिससे आपको उसे करते समय‌ आपके मन में कोई दुविधा नहीं होनी चाहिए ।इस लेख में आपके लिए Top 6 big  Business ideas in Hindi  की सारी जानकारी दी गई है। 

 

Pet Accessories and Grooming business:

दोस्तो आज हम जानेंगे कि big business ideas in Hindi जानवरों के समान और उनके सौंदर्य प्रसाधन  :दोस्तों यदि आप कुछ इन्वेस्ट करके अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं। तो शायद आपके लिए इन  बिजनेस में से कोई एक पर्फेक्ट हो इसे देखिए और समझिए कि आप इसमें क्या बेहतर तरीके से कर सकते हैं।गांव हो या शहर हर जगह घर घर में पालतू जानवर पाले जाते हैं। जिसमें कुत्ता, बंदर, तोता इत्यादि।और हर पालने वाला सोचता है कि जिस पालतू जानवर को उसने पाला है । वह स्वच्छ और स्वस्थ रहे ।

तो आप अपनी दुकान में उन्हीं से संबंधित सभी चीजें रखेंगे ,दोस्तों आप एक ऐसी दुकान Store खोल सकते हैं ।जिसमें पालतू जानवर की जरूरत की हर चीज मिले उनके लिए आप ग्रूमिंग भी कर सकते हैं।
ग्रूमिंग में आने वाली चीजें जैसे पालतू जानवर को नहलाना उनके दांत ,जीभ ,बाल साफ करना उनके बाल काटना आजकल फैशन सा हो गया है। अगर कोई अपना कुत्ता पालता है तो वह उसके बाल को कटवता है ।उसे कटवाने के लिए किसी भी Grooming Store पर कटवाने ही जाएगा।
इस बिजनेस में आपके एक लाख से ₹200000 लग सकते हैं ।
इसमें आपको एक कमरे की जरूरत पड़ेगी जो तकरीबन 200 sqft  400sqft की जगह लगभग लगेगी।
Tailoring And Alteration Business घर का बिजनेस (सिलाई  का व्यवसाय)
 टेलरिंग के बिजनेस में अच्छा खासा पैसा है बस थोड़ी से ज्ञान की जरूरत है अगर आप टेलर हैं कपड़े सीते हैं ।तो यह बहुत ही अच्छा मौका है आपके लिए क्योंकि बाजार में ऐसी मशीनें आ गई हैं जो आपको और आपके काम को बहुत ही आसान कर देंगी सिलाई से लेकर बटन लगाने साड़ी में फॉल ऐसी कई चीजें जो हम मशीनों द्वारा जल्दी कर सकते हैं।

घर का बिजनेस 

इस बिजनेस को करने में भी आपको कुछ बड़े कमरे की जरूरत पड़ेगी क्योंकि मशीनें छोटे कमरों में नहीं लगाई जा सकती अगर आप दो मशीन सिलाई की खरीदते हैं। और उसके बाद एक मशीन आपकी मिल जाती है फॉल लगाने की एक मशीन हो जाती जींस पैंट की । ऐसी कई मशीनें बाजार में है । जिनके जरिए आप अपना बिजनेस अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

Cycle And Electric bike Rentel Business साइकिल और इलेक्ट्रिक बाइक का बिजनेस

आज के  समय इलेक्ट्रिक  कार बाजार में आ गई है और लोग उसे लेना पसंद करते हैं।
पेट्रोल और डीजल के दाम इतने बढ़ गए हैं कि अब वह कम नहीं होंगे।तो आप एक ऐसी दुकान खोल सकते हैं। जिसमें साइकिल और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बेचे याआप उसे रेंट पर दे सकते हैं।
 ऐसे कई लोग आपको मिलेंगे जिनके पास बाइक नहीं है। और उन्हें कहीं जाना हो तो आपसे इलेक्ट्रिक बाइक रेंट पर लेंगे ।और अपना काम खत्म करके आपको वापस कर देंगे ।यकीन मान लीजिए बिजनेस आपका गांव हो या शहर दोनों जगह चलेगा।
 बस आपको इसमें एक काम और करना होगा जब भी आप लोगों को अपनी दुकान से कोई भी चीज रेंट पर दे तो उस व्यक्ति की ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ज़रूर ले।
  जिससे आपकी कोई भी चीज चोरी होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।
 इस बिजनेस में आपके दो लाख से लेकर तीन लाख लगेंगे।

Selling Mall Products (सेलिंग मॉल प्रोडक्ट)

दोस्तों हमारे आसपास कई मॉल होते हैं। और उन्में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स बिकते हैं ।और हर प्रोडक्ट की एक एक्सपायरी डेट होती है ।मॉल में जब प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट करीब आती है। तो मॉल वाले वह सारा सामान कहीं एक साथ सेल कर देते हैं ।
आप  वह माल खरीद कर अपने खुद का सेलिंग मॉल ( Selling Store) खोल सकते हैं ।
जैसे मान लीजिए प्रोडक्ट की कीमत ₹10 की है और आपने उसे मॉल से ₹5 में खरीदा और उसे आपने सेलिंग मॉल में ₹7 में बेच दिया। इससे आपके प्रोडक्ट भी बिक जाएगा। और आपकी कमाई भी हो जाएगी।
 बस आपको उन मॉल से मिलकर यह बात करनी होगी।आप उनसे उनका माल खरीदकर उसे बेचेंगे। आप उनके उनको गोश्त को भेज सकते हैं इस बिजनेस की शुरुआत आप दो लाख से ढाई लाख रुपए तक कर सकते हैं।

Rupees 99/ Only केवल 99 रुपए
आपके हर सामान की कीमत होगी केवल ₹99

यह बिजनेस अपने आप में बहुत ही चलता है आपको एक ऐसी दुकान या एक शॉप या  मॉल खोलना होगा। जिस दुकान में हर सामान की कीमत केवल ₹99 होगी।
 सोचिए आप बाजार जा रहे हो और आपके सामने एक दुकान दिखती है जिस पर लिखा हो  हर सामान की कीमत 99 रुपए  तब आप क्या करेंगे।आप उस दुकान में जरूर जाएंगे और  उसमें अपनी जरूरत का सामान देखेंगे और आपको पसंद आया तो जरूर खरीदेंगे यह एक कस्टमर की बात हुई।
  अगर आप यह बिजनेस करते हैं। तो आपको ऐसे कई होलसेलर  मिल जाएंगे जो आपको सारा सामान दे सकते हैं ।और  उनके प्रोडक्ट की कीमत श्री ₹45 से ₹75 तक होती है। अगर आपने 45 या ₹75 का सामान ₹99 में बेचा तो सोचिए आप की कितनी इनकम होगी ।और आपकी कमाई किसी प्रोडक्ट में कम तो किसी ने ज्यादा होगी। लेकिन आपकी दुकान में हर सामान की कीमत होगी केवल ₹99
इस दुकान में आपको कुछ फर्नीचर ऐसे बनवाने होंगे जो काफी चौड़े हो ।जिस पर सारी चीजें कस्टमर को दिखे और वह अपनी पसंद के अनुसार उसे खरीदें।


Frozen foods Wholesalers &. Retailers

यह एक ऐसा बिजनेस है जो खाना बनाने में काम आने वाली वस्तुओं का है अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पहले आपको वह कंपनी ढूंढनी होगी। जो फ्रोजन फूड्स बनाती है। और उनसे आप Frozen foodsको।  होलसेलर के रूप में खरीदना होगा। क्योंकि आप अगर यह बिजनेस दुकान खोल कर करने करना चाहेंगे तो आपके यहां कम कस्टमर आएंगे लेकिन अगर यही बिजनेस है आप अपने आसपास होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा देसी जगह पर पहुंचाना चाहेंगे। तो आपके अधिक कस्टमर आएंगे और आपका यही से बिज़नेस ग्रो करेगा ।
आपको उनसे मिलकर उन्हें बताना होगा कि उनके लायक खाने में जो भी चीज चाहिए उसे आपने Frozen foods खरीद कर रखा है ।और वह आपसे अच्छे दाम में उसे परचेज कर सकते हैं। इस दुकान में को शुरू करने में आपको 200 स्क्वायर फुट से 400 स्क्वायर फुट तक की जगह चाहिए।
 और इस बिजनेस को शुरू करने में आपकी 200000 से लेकर ₹300000 लग सकते हैं।
इस लेख मे आपके लिए Top 6  big Business indies in Hindi बिजनेस आइडिया की पूरी जानकारी दी गई है,जो शायद आपको बिजनेस शुरू करने में आपकी मदद करे ।
Webuakti Reed

 

Leave a Comment