health tips | भोजन करने के बाद नहीं नहाना चहिए

Health tips भोजन करने के बाद  बिल्कुल नहीं नहाना चाहिए।अगर Mistakes after eating food आपके खानपान healthy Food की आदतें अच्छी हैं। तो आपकी हेल्थ भी ठीक रहेगी वहीं बुरी आदतों से आप बीमार पड़ सकते हैं ।हम यह बात करेंगे एक ऐसे ही आदत की जिसके बारे में हमें पता नहीं होता और इसकी कीमत हमें बाद में चुकानी पड़ती है, health tips भोजन करने के बाद हमे नहीं नहाना चाहिए।

भोजन करने के बाद तुरंत नहीं नहाना चाहिए
Health tips

क्या भोजन के बाद नहाना सही है 

हमारी लाइफ स्टाइल lifestyle व्यस्त होने की वजह से हमारा रूटीन गड़बड़ होना आम बात है ।इसमें रोजाना के किए गए हमारे कार्य आते हैं। जैसे कि सही समय पर नहाना अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो सिर्फ आपकी डाइट healthy diet का बैलेंस होना जरूरी नहीं बल्कि हमारे जीवन की हर एक्टिविटी में बैलेंस होना जरूरी है ।

 

 क्या कहता है आयुर्वेद  kya kahata hai aayurved 

आयुर्वेद aayurved के अनुसार हर कार्य का सही वक्त होता है। उस को बदलने से शरीर को नुकसान हो सकता है। अगर बात करें कि खाना खाने की बात करें तो कहा जाता है कि भोजन करने के दो घंटे बाद तक नहाना नहीं चाहिए ।खाना पचाने के लिए शरीर का फायर एलिमेंट जिम्मेदार होता है। जैसे ही आप खाना खाते हैं तो फायर एलिमेंट एक्टिवेट हो जाता है। जिससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है। जो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छा होता है।

लेकिन अगर आप नहा लेते हैं तो शरीर का तापमान नीचे पहुंच जाता है ।जिससे पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। आयुर्वेद की तरह ही मॉडर्न मेडिकल साइंस कहता है कि नहाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है और ब्लड सरकुलेशन डाइवर्ट हो जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि ब्लड डाइजेशन में मदद करने वाला होता है और वह त्वचा की तरफ मेंटेन करने के लिए फ्लोर होने लगता है।

 

Health tips क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

एक्सपर्ट का कहना है कि खाने के तुरंत बाद नहाने से अक्सर उलझन होने लगती है। जिससे एसिडिटी उल्टी और यहां तक कि मोटापा भी बढ़ सकता है। नेचर के हिसाब से भी पहले नहाना चाहिए। क्योंकि जब हम नहाते हैं तो बॉडी की हर सेल में एनर्जी भर जाती है और हमें तरोताजा महसूस होने लगता है। जिससे हमारे शरीर को भूख लगने लगती है।

वह सलाह देते हैं कि खाना खाने के चालीस मिनट बाद नहाना चाहिए।

 

 

Also Read 

ब्लैक फंगस से बचाव

कोरोनावायरस से अपने फेफड़ों को बचाइए

स्वाइन फ्लू रोगी की पहचान  

ईयरफोन के नुकसान से कैसे बचें

 

 

Categories Health

Leave a Comment