गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

जब पानी पीने की बात हो रही हो तो आपको यह जानना जरूरी है कि पानी पीना हमारे जीवन के लिए क्यों जरूरी है ।हमारा शरीर 70% पानी से मिलकर बना है। मतलब कि अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो क्या होगा ,हमारे शरीर की बनावट ही पानी से शुरु है। हमारा दिमाग 75% पानी से बना है। हमारा दिल 76% पानी से मिलकर बना है ।और हमारे फेफड़े 83% पानी से मिलकर बने हैं। और हमारे शरीर की हड्डियां भी 31% पानी से मिलकर बनी है।
तो आपको पता ही चल गया कि जब हमारा पूरा शरीर पानी से ही मिलकर बना है ,तो अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाए तो हमारा क्या होगा हमें एक स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीनी है तो हमें पानी पीने पर ध्यान देना होगा।

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान
दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे कि गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान को आप चाहते हैं। कि आपको दवाओं की जरूरत ना पड़े, आप कभी भी बीमार ना हो, और आपको आपका हाजमा दुरुस्त हो, आपके शरीर की सारी प्रक्रियाएं बराबर चलती रही, तो आपको आज इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। क्योंकि आज इस लेख में आपको गर्म पानी के फायदे नुकसान, एवं उसके पीने के तरीके ,खाली पेट पीने के फायदे ,कितना पानी पीना चाहिए, इत्यादि जैसे पहलुओं पर चर्चा होगी अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं ।तो जरूर आपको इससे कुछ सीखने को मिलेगा।
गर्म पानी पीने का तरीका
दोस्तों वैसे तो हम सभी गर्म पानी पीना जानते हैं ,कि एक गिलास में गर्म पानी लिया पिया और हो गया ।परंतु क्या आपको पता है कि गर्म पानी पीने का भी एक तरीका होता है। अगर हम उस तरीके से पानी पीने तो हमें उसका जबरदस्त फायदा होगा ।तो चलिए जानते हैं कि आखिर पानी पीते कैसे हैं।

पहला तरीका
जब भी आप गर्म पानी पिए तो गर्म करके रखें फिर उसे गुनगुना होने दे ।क्योंकि हमें गुनगुना पानी ही पीना है ।
दूसरा तरीका
आप पानी का गिलास ले और उसे लेकर जमीन पर बैठ जाए जैसा कि हम जमीन पर बैठते हैं उसी तरीके से आपको पानी का गिलास लेकर जमीन पर बैठना है।
तीसरा तरीका।  

सुबह ब्रश करने से पहले हमें बासी मुंह गरम गुनगुना पानी पीना है ।यह इसलिए जरूरी होता है क्योंकि सुबह जब हम उठते हैं तो हमारे मुंह में लार इकट्ठा हुई रहती हैं जो एक तरह की प्रतिरोधक क्षमता बढानें का काम करती है। आपके मुंह की लार Antifungal, Antibacterial ,जो एक तरह से आपके शरीर में पेनकिलर का काम करती है।

गर्म पानी पीते समय हमें पानी को घूट ले ले कर पीना है, बिना जल्दी बाजी किए पानी की एक घूंट को मुंह में ले और फिर उसे पानी को अपने मुंह में घुमाएं जैसा कि हम सुबह ब्रश करते समय कुल्ला करते हैं। बिल्कुल उसी तरीके से हमें पानी को मुंह में घुमाना है ।फिर उसे घूंट ले लेकर पीना है। गर्म पानी पीने से हमारे शरीर को अधिक फायदा होता है।

बासी मुंह यानि सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने का फायदा।

यह ऐसी health tips है ।जो हमारे जीवन की दिनचर्या में बहुत ही मदद करती है हमारे शरीर से बहुत सी बीमारियां निकल जाएंगी ।कभी भी आपको कोई भी बीमारी नहीं पकड़ेगी। आपका डाइजेशन ,कब्ज, ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द ,गठिया जैसे कई रोग एक हफ्ते में ही खत्म हो जाएंगे अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने पिते है।

 

Digestion :- का मतलब है, हमारा पाचन तंत्र दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि हम कितना अच्छा खा रहे हैं। जरूरी है कि हमने जो खाया हुआ हमारे शरीर में हजम हुआ है, या नहीं हम कितना भी अच्छा खा लें, लेकिन अगर वह हजम डाइजेस्ट ही ना हो तो हमारा खाना ना खाने से कोई मतलब ही नहीं। क्योंकि वह खाना हमारे शरीर को थोड़ा सा भी फायदा नहीं करेगा इसी जगह यदि हम सुबह बासी मुंह खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में डाइजेशन को बढ़ा देता है हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है ।

मोटापा को कम करता है

दोस्तों आपने सुना होगा गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है। लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीते हैं ,तो उससे आपको अधिक फायदा होगा, यदि आप रोज सुबह गर्म पानी पीते हैं। और बाहर की वस्तुएं तली हुई चीजें खाने से थोड़ा परहेज रखते हैं ।तो आप यकीन मानिए आप का मोटापा 1 महीने में कम हो जाएगा और आप अपने वजन काफी कम हो जाएगा।

जोड़ों के दर्द में राहत

दोस्तों जिन लोगों के जोड़ों में दर्द यानी पैर के घुटने में दर्द होता है।” गठिया रोग” हो अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीते हो तो यकीन मानिए आपके “गठिया के दर्द” में काफी कमी आएगी।

स्किन प्रॉब्लम
फ्रेंड यदि आपने किसी के चेहरे पर “स्किन प्रॉब्लम” यानी कि” मुंहासें” जैसी समस्या देखी हो तो उसे जरूर सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के लिए कहे। क्योंकि गर्म पानी से आपके शरीर से ऐसे कई विकार बाहर निकल जाते हैं ।जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ।आप एक बार इसे जरूर करें और अपने दोस्तों से करने के लिए कहे सुबह खाली पेट गर्म पानी पीये।

कब्ज की समस्या को दुरुस्त करें

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट आपको गर्म पानी जरूर पीना चाहिए ,इसे पीने से आपका पेट अच्छे से साफ हो जाएगा और आप अपने आप को काफी हल्का महसूस करेंगे यकीन मानिए यह बिना पैसे की सबसे अच्छी दवा है। इसे आप एक बार जरूर करके देखिए कुछ दिनों तक आप अपने आप को बेहतर महसूस करेंगे।

बालों का टूटना झड़ना रोकता है
हमारी और हमारे घरों में या फिर कहे यह हर घर की समस्या है ।चाहे स्त्री हो या पुरुष बाल तो दोनों के झड़ते हैं ।अगर आप सुबह एक महीने तक बासी मुंह गर्म पानी पीते हैं। तो जरूर आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। यकीन मानिए अपने अब तक अपने बालों के लिए अब तक कितने शैंपू बदले होंगे, कितनी होम्योपैथी की दवाइयां और अंग्रेजी दवाई खाई होंगी। एक बार आप इसे भी ट्राई जरूर करें ,इसमें ना तो आपका पैसा लगना है, ना समय सिर्फ सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना है।

डायबिटीज को कंट्रोल करें
” डायबिटीज” ” मधुमेह” ” मीठा जहर” है ।हर घर में अपनी पकड़ बनाते जा रहा है। दोस्तों डायबिटीज के लिए आप एलोपैथिक मेडिसिन ले रहे हैं। वह फायदे के साथ-साथ आपके शरीर में दूसरी चीजों को नुकसान करता है। यदि आप बिना दवाई के डायबिटीज ठीक करना चाहते तो आपको यह दो काम करने होंगे। सुबह खाली पेट गर्म पानी और योगा करें ।क्योंकि यह “योगा से होगा” डायबिटीज को खत्म करने के लिए आपको यह दोनों चीजें करनी होगी।

लीवर के लिए
आज कल हर घर में कोई न कोई फैटी लीवर या फिर लीवर की अनेक समस्याओं से ग्रसित है। दोस्तों सुबह खाली पेट गर्म पानी से आपके शरीर से कई तरह के डिटॉक्सिफिकेशन होगी ।जिससे आपका फैटी लीवर ठीक हो जाएगा और आपके शरीर के अंदर लीवर में किसी भी तरह का इन्फेक्शन होगा वह भी ठीक हो जाएगा। और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होंगे अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे हैं तो क्यों न आज से शुरू करें।

खून की सफाई करें
कई बार हमारे शरीर में खून में गंदगी होने से हमें कई तरह की दवाओं का सेवन करना पड़ता है ।यदि आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपकी खून से जमी गंदगी को साफ करता है। और आपके खून में हुई पानी की कमी को भी पूरा करता है।

शरीर की सफाई
हमारे शरीर में कई तरह की गंदगी है हमारी रोज किए गए कार्यों की वजह से होते रहते हैं चाहे वह भोजन से हो या फिर किसी दवाओं की वजह से सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से वह हमारे शरीर से मल मूत्र के जरिए बाहर निकल जाते हैं तो यह सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कितने फायदे हैं तो क्यों ना हम खुद की और अपने परिवार को उसकी आदत डालें

गर्म पानी पीने के अदभुत फायदे

गर्म पानी पीने से हम एक जीवन बचा सकता है

जापानी डॉक्टरों के एक समूह ने दावा किया कि गर्म पानी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में 100% प्रभावी है जैसे:
1. माइग्रेन
2. उच्च रक्तचाप
3. निम्न रक्तचाप
4. जोड़ों का दर्द
5. दिल की धड़कन में अचानक सुधार और गिरावट
6. मिर्गी
7. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को खत्म करें
8. खांसी
9. शरीर की परेशानी
10. दर्द गठिया
11. अस्थमा
12. लगातार खांसी
13. रक्त वाहिकाओं की रुकावट
14. गर्भाशय और मूत्र से संबंधित रोग
15. पेट की समस्या
16. खराब भूख
17. साथ ही आंख, कान और गले से संबंधित सभी रोग।
18. सिरदर्द

गर्म पानी कैसे पिये

सुबह जल्दी उठकर पेट खाली होने पर लगभग 2 गिलास गर्म पानी पियें।
हो सकता है कि आप शुरुआत में 2 गिलास न पी पाएं लेकिन धीरे-धीरे आदत डालें तो आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पी सकेंगे।

गर्म पानी पीने के 45 मिनट बाद कुछ भी न खाएं।

गर्म पानी से उपचार उचित समय में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करेगा जैसे:
30 दिनों में मधुमेह
30 दिनों में रक्तचाप
10 दिनों में पेट की समस्या
9 महीनों में सभी प्रकार के कैंसर

6महीने में रक्त वाहिकाओं में रुकावट

10 दिनों में भूख न लगना

10 दिनों में गर्भाशय और संबंधित बीमारी
10 दिनों में नाक, कान और गले की समस्या
15 दिनों में महिलाओं की समस्या
3ं0 दिनों में हृदय रोग
3 दिनों में सिरदर्द / माइग्रेन
4 महीने में कोलेस्ट्रॉल
9 महीनों में मिर्गी और लगातार पक्षाघात
4 महीने में अस्थमा

ठंडा पानी पीने के नुकसान

ठंडा पानी आपके लिए अच्छा नहीं है
यदि कम उम्र में ठंडा पानी आपको प्रभावित नहीं करता है, तो यह आपको वृद्धावस्था में खतरे में डाल देगा।

ठंडा पानी दिल की 4 नसों को बंद कर देता है और हार्ट अटैक का कारण बनता है।

कोल्ड ड्रिंक दिल के दौरे का मुख्य कारण है।
इससे लीवर में भी समस्या होती है क्योंकि यह लीवर में फैट को फंसाकर रखता है। लिवर ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीने के शिकार होते हैं।

ठंडा पानी पेट की आंतरिक दीवार को प्रभावित करता है, यह बृहदान्त्र को प्रभावित करता है और कैंसर पैदा करता है।

ठंडा पानी पीने से मोटापा बढ़ता है। आपके शरीर का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

ठंडा पानी पीने से आपको पेट से सम्बंधित कई बीमारियां हो ऊहै।

 

 

Also Reed

विटामिन डी के अदभुत फायदे 

हल्दी वाले दूध के 16 बेहतरीन फायदे 

Categories Health

1 thought on “गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान”

Leave a Comment