Hair care tips in hindi बाल झडने के कारण और उपचार 

Hair care tips in hindi आपके बालों को आपकी ताज की महिमा कहा जाता है, और यह सामान्य है कि आप अपने बालों को सुधारना चाहते हैं। यदि आप अपने खोए हुए बालों को फिर से उगाने की कोशिश कर रहे हैं या बस अपने बालों hair को सुधारना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ प्राकृतिक उपचारों (Natural remedies) को आजमाएँ। उनके सिद्ध लाभ विकास को प्रोत्साहित करने और आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। मित्रों इस लेख में आपके बालों से सम्बंधित hair care tips in hindi बहुत सी जानकारियां दी गई है। जिसे पढ़कर आप लाभ उठा सकते हैं।

👉 विटामिन की कमी से होने वाला एनीमिया। आयरन के अलावा, आपको अपने आहार में सुधार करने कि जरूरत है।

बाल झडने के कारण और उपचार 

 

Hair care tips in hindi बहुत से लोग स्वस्थ दिखने वाले बालों को स्वास्थ्य या सुंदरता की निशानी के रूप में देखते हैं। आपके शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह, बालों को स्वस्थ रखने के लिए और उनके बढ़ने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

 

दरअसल, कई पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने से जुड़ी होती है। जबकि उम्र, आनुवंशिकी और हार्मोन जैसे कारक भी बालों के विकास को प्रभावित करते हैं, इष्टतम पोषक तत्वों का सेवन महत्वपूर्ण है।

Health care tips in hindi health care cauliflower benifit गोभी के पत्ते उपचार और चमत्कार

नीचे 3 विटामिन दिए गए हैं जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

 

1. विटामिन ए

सभी प्रकार की कोशिकाओं के विकास के लिए “विटामिन ए” की आवश्यकता होती है। इसमें हमारे सिर के बाल शामिल हैं, जो मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऊतक हैं। विटामिन ए त्वचा की ग्रंथियों को सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ बनाने में भी मदद करता है। सीबम स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक और केल सभी बीटा-कैरोटीन में उच्च होते हैं, जो विटामिन ए में बदल जाता है। यह दूध, अंडे और दही जैसे पशु उत्पादों में भी पाया जा सकता है। कॉड लिवर ऑयल एक विशेष रूप से अच्छा स्रोत है।

 

2. विटामिन b

बालों के विकास के लिए सबसे प्रसिद्ध विटामिनों में से एक बी-विटामिन है जिसे बायोटिन कहा जाता है। साथ ही इसका उपयोग बालों के झड़ने के वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जाता है, जिनकी कमी होती है उनके बेहतर परिणाम होते हैं।

 

हालांकि, कमी बहुत दुर्लभ है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला में होती है। अन्य बी-विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को खोपड़ी और बालों के रोम तक ले जाते हैं। बालों के विकास के लिए ये प्रक्रियाएं महत्वपूर्ण हैं।

 

इसके अतिरिक्त, पशु आहार ही विटामिन बी12 का एकमात्र अच्छा स्रोत है। इसलिए यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं, तो पूरक आहार लेने पर विचार करें।

 

3. विटामिन सी

फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति विकास को रोक सकती है और आपके बालों की उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, आपके शरीर को कोलेजन नामक प्रोटीन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है – बालों की संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक खनिज है।

 

गर्म पानी पीने के फायदे और नुक्सान सुबह बांसी मुंह पानी पीने के फायदे

स्ट्रॉबेरी, Strawberry‘🍓मिर्च,🌶️ “chilly“अमरूद,”Guava“🍐और खट्टे फल सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

आपका आहार, मौसम, प्रदूषण और बालों की देखभाल के लिए आपका समग्र दृष्टिकोण आपकी ताजगी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैसे एक स्वस्थ आहार अपनाकर और उचित देखभाल करके आपके अयाल को ‌शरीर के बाकी हिस्सों से ऊपर रख सकती है।

 

4. विटामिन ई

विटामिन सी के समान, विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) है जो ऑक्सीडेटिव (oxidative) तनाव को रोकने में मदद कर सकता है।

 

एक अध्ययन में पता चला कि बालों के झड़ने वाले लोगों ने 8 महीने के लिए विटामिन ई के पूरक पदार्थों का सेवन किया जिसके बाद उनके बालों के विकास में 34.5% की वृद्धि का अनुभव किया।

 

विटामिन ई के अच्छे स्रोत

 

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds), बादाम (Almond) पालक (Foster)और एवोकाडो (Avokado)सभी विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

 

जिंक

जिंक बालों के ऊतकों के विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रोम के आसपास की तेल ग्रंथियों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है। बालों का झड़ना जिंक (zinc) की कमी का एक सामान्य लक्षण है। अध्ययनों से पता चलता है कि जस्ता यानि (जिंक को जस्ता भी कहते हैं) की कमी को सही तरीके के साथ हल करने से कमी से संबंधित बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है।

 

हालांकि, कुछ वास्तविक रिपोर्टें हैं कि बहुत अधिक खुराक के साथ पूरक भी बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। इस कारण से, अपने जस्ता को पूरे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना बेहतर हो सकता है।

 

जिंक प्राप्त करने वाले आहार 

जैसे कि सीप, बीफ, पालक, गेहूं के बीज, कद्दू के बीज और दाल।

Hindi hair care tips 

अपने बालों को कितनी बार शैम्पू करना है, इस बारे में परस्पर विरोधी राय है। यह सब व्यक्तिगत पसंद और व्यक्तिगत जरूरतों पर निर्भर करता है, जो इस पर निर्भर करता है:

👉आपके बालों का प्रकार और बनावट

👉आप कितनी बार बालों के उत्पादों का उपयोग करते हैं

👉आपका गतिविधि स्तर

 

➡️उदाहरण के लिए, तैलीय बालों वाले लोगों को हर दिन शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि सूखे बालों वाले लोगों को कम बार शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है।

शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग करना आपके बालों को मुलायम, चमकदार और प्रबंधनीय बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। आप एक अलग कंडीशनर या बिल्ट-इन कंडीशनर वाला शैम्पू चुन सकते हैं।

 

बाल धोने की तरह ही, हर किसी को अपने बाल धोने के लिए हर बार कंडीशन करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजने के लिए प्रयोग करें।

 

  बालों के रखरखाव के टिप्स hindi hair care tips

स्वस्थ बालों के लिए इन युक्तियों को ध्यान में रखें

 

ब्लो ड्रायिंग करते समय सबसे कम हीट सेटिंग पर शुरुआत करें और आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे हीट बढ़ाएं।

 

इतनी कोशिश करें कि अपने बालों को हवा में सूखने दें।

 

जहां आप पिन और क्लिप लगाते हैं वहां बदलें ताकि टूटना बाल कम टूटे ।

 

अगर आप अपने बालों को रंगते हैं, तो ऐसा शेड चुनें जो आपके प्राकृतिक रंग के तीन रंगों के भीतर हो।

 

बालों के विकास को बढ़ावा देने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए अक्सर अपने सिर की मालिश करें।

 घने और लंबे बाल कैसे उगाएं

 

Hair care tips in hindi  बालों की लंबाई बढ़ाना कोई समस्या नहीं है! बिल्कुल हर कोई कर सकता है। लेकिन आप अपने बालों को 5-15% तक घना तभी बना सकते हैं, जब आप पूरी तरह से स्वस्थ हों और कोई गंभीर समस्या न हो।

 

औसतन, 11-15 वर्ष की आयु में कई लोगों के बाल सबसे सुंदर और घने होते हैं – यह आपका अधिकतम है। आप इस स्थिति में अपने बाल वापस ला सकते हैं। यदि रोम बुरी तरह क्षतिग्रस्त नहीं हुए हैं और वे अपनी कार्यक्षमता का प्रदर्शन करते हैं।

 

1. अपने बालों को नीचे की ओर न धोएं

बालों को जरूरत से ज्यादा उल्टा धोने से क्यूटिकल स्केल्स (बालों की ऊपरी परत जो चिकनेपन और चमक के लिए जिम्मेदार होती है) का पता चलता है, जो बालों को अधिक कमजोर बनाता है और इसकी उलझन और भंगुरता को भड़काता है।

इसे सही तरीके से कैसे करें अपने सिर को शॉवर की धारा के नीचे खड़े होकर धोएं, केवल खोपड़ी को साबुन से धोएं, लंबाई झाग से धुल जाएगी। शैम्पू के बाद, (एयर कंडीशनिंग, मास्क, या अम्लीय पानी) वाले उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, इससे आप बाल छल्ली को बंद कर पाएंगे।

 

2. अपने बालों को धोने के बाद, इसे तौलिए से न मोड़ें

जब आप नियमित रूप से गीले बालों को तौलिए से घुमाते हैं, तो ऐसा करने से बालों में खिंचाव आता है, जिससे इसकी संरचना में व्यवधान होता है, बालों पर तराजू का अप्राकृतिक छीलना और पूरी लंबाई के साथ भंगुरता होती है।

इसे सही तरीके से कैसे करें आप तौलिये को हल्के सूती टी-शर्ट से बदल सकते हैं। अपने बालों को धोने के बाद, बिना घर्षण और घुमाए गीले हो जाएं।

 

3. गीले बालों को ब्रश न करें

गीले बालों पर कंघी करने वह सबसे आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

इसे सही तरीके से कैसे करें के आप थोड़े नम बालों, अच्छी तरह से सूखे बालों में कंघी कर सकते हैं।

 

घने व लंबे बाल करने के लिए घरेलू उपाय

Hair care मेहंदी,नींबू,दही, चाय की पत्ती सबको मिलाकर लगाने से बाल घने, मुलायम और काले हो जाते हैं।

 

दूध एलोवेरा मिलाकर लगाने से बाल घने और मुलायम हो जाते हैं।

 

 

Categories Health

Leave a Comment